आरोग्य सेतु का बैकएंड कोड जारी, लोगों की आशंका होगी दूर!

0
1 views
आरोग्य सेतु का बैकएंड कोड जारी, लोगों की आशंका होगी दूर!


हाइलाइट्स:

  • सरकार ने आरोग्य सेतु का ‘बैकएंड कोड’ शुक्रवार को जारी किया है
  • इससे लोगों को इस ऐप के संचालन को समझने में मदद मिलेगी
  • साथ ही उनकी गोपनीयता तथा सुरक्षा संबंधी आशंका दूर होगी

नई दिल्ली
सरकार ने आरोग्य सेतु का ‘बैकएंड कोड’ शुक्रवार को जारी किया है, जिससे लोगों को कोविड-19 संक्रमितों का पता लगाने के संबंध में ऐप के संचालन को समझने में मदद मिलेगी और इसको लेकर गोपनीयता तथा सुरक्षा संबंधी आशंका दूर होगी। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक सभी कोड साझा करने की सरकार की नीति के तहत इससे पहले आरोग्य सेतु ऐप के एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन का सोर्स कोड जारी किया गया था और अब बैकएंड सोर्स कोड जारी किया गया है।

बयान में कहा गया, ‘बैकएंड कोड जारी करने से लोगों को ऐप के समूचे कामकाज को समझने में मदद मिलेगी। इससे अपने डाटा की गोपनीयता और सुरक्षा के संबंध में आशंका दूर होगी।’ मंत्रालय ने ई-गवर्नेंस ऐप स्रोत कोड को साझा करने और इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार द्वारा स्थापित ओपेन फोर्ज प्लेटफॉर्म पर आरोग्य सेतु के बैकएंड कोड को जारी किया है।

ऐमजॉन की आपत्ति के बावजूद रिलायंस-फ्यूचर डील को प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी

16.43 करोड़ बार डाउनलोड
बयान में कहा गया, ‘आरोग्य सेतु ऐप के संबंध में सरकार का प्रयास इसके संबंध में सभी सूचनाएं जारी करने का रहा है।’ केंद्र सरकार ने दो अप्रैल को इस ऐप को जारी किया था। अब राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एआईसी) इस ऐप के संचालन का काम कर रहा है। बयान के मुताबिक आरोग्य सेतु ऐप को पारदर्शी तरीके से विकसित किया गया है और इसके बारे में विस्तृत जानकारी आरोग्य सेतु पोर्टल पर अपलोड की गई है। इस ऐप को 16.43 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है और कोविड-19 के खिलाफ जंग में इसने अहम भूमिका निभाई है।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply