एयर क्वालिटी में सुधार के बन रहे आसार, दिल्ली सहित देश के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश

0
1 views
एयर क्वालिटी में सुधार के बन रहे आसार, दिल्ली सहित देश के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश


नई दिल्ली
दिल्ली में दिवाली के दिन पटाखे फोड़ने पर बैन के बावजूद लोगों ने उल्लंघन करते हुए खूब पटाखे फोड़े। पटाखों से निकलने वाले धुएं के कारण बनी धुंध आसमान में छाई रही। रविवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण आपात स्थिति में पहुंच गया। हालांकि दिल्ली एनसीआर के लोगों को आज प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली एनसीआर में बारिश हो सकती है जिससे प्रदूषण में कमी आएगी।

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) में पर्यावरण और अनुसंधान केंद्र के प्रमुख डॉ. वीके सोनी ने बताया कि रविवार को दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी और बारिश की संभावना है। हवा और बारिश के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिल सकता है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार, सोमवार से अधिकतम तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

बारिश की वजह से तापमान गिरावट होगी और सर्दी भी बढ़ेगी। इन राज्‍यों में मुख्‍य रूप से दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश शामिल हैं। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी हिस्सों, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 15 सितंबर के बाद से ही मौसम शुष्क है। एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के करीब पहुंचेगा। इस सिस्टम का प्रभाव आज से दिखने लगेगा।

दिल्ली-यूपी और हरियाणा में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को पंजाब और हरियाणा पर अपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन जाएगा। रविवार शाम पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

रविवार को कम हो सकता है प्रदूषण का स्तर
स्काईमेट वेदर का कहना है कि शनिवार और रविवार को हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिमी या दक्षिण-पूर्वी रहेगी। इसके साथ पराली का धुआं नहीं आएगा। ऐसे में पिछले सालों की तुलना में इस दीपावली के बाद प्रदूषण थोड़ा कम रहने के आसार हैं।

हवा की रफ्तार से मिलेगी राहत
वहीं रविवार को बारिश 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा से प्रदूषण के स्तर में सुधार देखने को मिल सकता है। पिछले दिनों हवा की रफ्तार बढ़ने से लोगों को प्रदूषण से हल्की राहत मिली थी। इस बीच शुक्रवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर के वायुू प्रदूषण स्तर में कमी आएगी।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply