Home राज्य झारखंड झारखंड गरीब लोगों का अमीर राज्य, History of Jharkhand in Hindi

झारखंड गरीब लोगों का अमीर राज्य, History of Jharkhand in Hindi

34 views
0
Tribes of jharkhand
Tribes of jharkhand

झारखंड गरीब लोगों का अमीर राज्य, History of Jharkhand in Hindi

Jharkhand
Jharkhand

राज्य: झारखंड एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पर पूरे भारत का 40 प्रतिशत खनिज पदार्थ और मिनरल्स मौजूद हैं।लेकिन इसके बावजूद भी झारखंड, भारत के सबसे गरीब राज्यों में से एक माना जाता है, तो चलिए आज जानते हैं झारखंड के बारे में कुछ ऐसी बातें जिसे शायद आप नहीं जानते हैं। झारखंड का लगभग 29 प्रतिशत हिस्सा झाड़ियों और घने जंगलों से घिरा होने की वजह से इस राज्य का नाम झारखंड रखा गया है। सन 2000 से पहले झारखंड, बिहार का एक हिस्सा हुआ करता था।ले यहां काफी सारे जनजातियों के द्वारा बहुत सालों तक आंदोलन के बाद 15 नवंबर, 2000 में एक नया राज्य झारखंड बनाया गया और यह राज्य भारत के 28वें राज्य के तौर पर भारतीय संविधान में अपनी एक अलग पहचान बना पाया।

Tribes of jharkhand
Tribes of jharkhand

किस राज्य में रहने वाले ज्यादातर लोग SC, ST और OBC संप्रदाय के लोग पाए जाते हैं. झारखंड में संथाल, हो, मुण्डा, खड़िया और उरांव जैसे काफी सारे जनजातियों के लोग रहते हैं. ये जनजातियां पहाड़ियों वह पहाड़ियों के नीचे इलाकों में रहते है। यहां पर रहने वाले लोगों की संस्कृति, भाषा, रहन सहन और सोच विचार भारत के रहने वाले अन्य राज्यों के लोगों से काफी अलग हैं। यह माना जाता है कि यहां पर रहने वाले काफी जनजातियों के लोगों की भाषा सिंधु सभ्यता में बोले जाने वाली भाषा के काफी करीब है। झारखंड में रहने वाले ज्यादातर जनजातियों को अगर हिंदू मान लिया जाए तो इस राज्य में रहने वाले लगभग 68 प्रतिशत लोग हिंदू धर्म के मानने वाले हैं और बाकी बची आबादी में 15, प्रतिशत मुसलमान और लगभग 5 प्रतिशत ईसाई रहते हैं।

Tribes ans nature of Jharkhand , India
Tribes ans nature of Jharkhand, India

झारखंड में शिक्षित की मात्रा सिर्फ 66 प्रतिशत है जो कि भारत के सबसे अशिक्षित राज्यों में से एक माना जाता है। किस राज्य में काफी सारे कीमती खनिज होने के बावजूद यह भारत के सबसे पिछड़े हुए राज्यों में से माना जाता है। और यहां के आबादी का एक बड़ा हिस्सा दिन के 100 रुपए से भी कम कमाते हैं। गरीबी ज्यादा होने के कारण यहां पर क्राइम की मात्रा भी काफी अधिक है जो कि बाहर से आने वाले लोगों को काफी मुसीबत में डाल सकता है। झारखंड के काफी सारे हिस्सों में खासकर पहाड़ी इलाकों में शाम के बाद घूमने जाना काफी खतरनाक माना जाता है जिसमें लूटपाट से लेकर इंसान की जान तक जा सकती है।

celebrities of jharkhand
celebrities of jharkhand
Jamshedpur city
Jamshedpur city

झारखंड की राजधानी रांची है लेकिन यहां का सबसे बड़ा शहर जमशेदपुर को माना जाता है जो कि भारत का पहला एक परिकल्पित शहर है। जमशेदपुर जैसा शहर बनाने का पूरा श्रेय टाटा परिवार और टाटा ग्रुप के कंपनियों को जाता हैं। महेंद्र सिंह धोनी, प्रियंका चोपड़ा, तनुश्री दत्ता, और नवाजुद्दीन सिद्दकी जैसे और भारत के काफी सारे आइकोनिक पर्सनालिटी झारखंड के रहने वाले हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply

%d bloggers like this: