ट्रक के फ्यूल टैंक में छिपाकर ले जा रहे थे 35 करोड़ का सोना, डीआरआई ने धर दबोचा

0
2 views
ट्रक के फ्यूल टैंक में छिपाकर ले जा रहे थे 35 करोड़ का सोना, डीआरआई ने धर दबोचा


हाइलाइट्स:

  • डीआरआई ने सोने की एक बड़ी खेप पकड़ी है और 5 लोगों को गिरफ्तार किया है
  • जब्त किए गए सोने का वजन 66.4 किलोग्राम और कीमत 35 करोड़ रुपये है
  • यह सोना भारत-म्यांमार सीमा से तस्करी के जरिए भारत लाया गया था
  • इसे दो ट्रकों के फ्यूल टैंक में छिपाकर पंजाब ले जाया जा रहा था

नई दिल्ली
राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने सोने की एक बड़ी खेप पकड़ी है और 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। जब्त किए गए सोने का वजन 66.4 किलोग्राम और कीमत 35 करोड़ रुपये है। यह सोना भारत-म्यांमार सीमा से तस्करी के जरिए भारत लाया गया था और ट्रक के फ्यूल टैंक में छिपाकर पंजाब ले जाया जा रहा था।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि डीआरआई को खुफिया जानकारी मिली थी कि दो ट्रकों में विदेश से लाया गया सोना ले जाया जा रहा है। इस सोने को भारत-म्यांमार सीमा से तस्करी के जरिए भारत लाया गया था। इन ट्रकों को डीआरआई ऑफिस लाया गया। ट्रकों की बारीकी से जांच करने पर 166 ग्राम की 400 छड़ें बरामद हुई। इनका कुल वजन 66.4 किलो और कीमत 35 करोड़ रुपये है। सोने को ट्रकों के फ्यूल टैंक में छिपाया गया था। इस मामले में 5 लोगों को पकड़ा गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

बांग्लादेश और म्यांमार से तस्करी बढ़ी
बांग्लादेश और म्यांमार की खुली सीमा देश में अवैध गोल्ड इंपोर्ट का बड़ा रास्ता बन गई है। देशभर में हवाईअड्डों और बंदरगाहों पर निगरानी बढ़ने से बांग्लादेश और म्यांमार के रास्ते आने वाले अवैध सोने की मात्रा बढ़ गई है। गोल्ड पर 3 फीसदी जीएसटी के साथ टैक्स रेट 15.5 फीसदी है। तस्करी वाला गोल्ड वैध इंपोर्ट वाले के मुकाबले मामूली छूट बेचा जाता है। व्यापार संगठनों के अनुमानों के मुताबिक, सालाना 100-120 टन गोल्ड की तस्करी होती है।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply