दिल्ली में इस बार गजब की ठंड, टूटा 17 साल का रेकॉर्ड

0
2 views
दिल्ली में इस बार गजब की ठंड, टूटा 17 साल का रेकॉर्ड


नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में ठंड (Delhi Cold) ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इस बार ऐसी गजब की ठंडी पड़ रही है कि बीते 17 सालों का रेकॉर्ड टूट गया है। पहले से ही प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली के लोगों को अब ठंड (Delhi Weather News) ने भी परेशान करना शुरू कर दिया। दिल्ली के लोग इस बार नवंबर में ही दिसंबर जैसी ठंड का सामना कर रहे हैं।

ठंड ने तोड़ा बीते 17 सालों का रेकॉर्ड
राजधानी दिल्ली में ठंड ने बीते 17 सालों का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। बीती रात दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले 29 नवंबर 2003 को न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था।

आज सुबह छाया रहा कोहरा
दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज और आसपास के इलाकों में सुबह कोहरा छाया रहा। आगे भी तापमान में गिरावट बनी रहेगी। मौसम विभाग ने आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस का पूर्वानुमान जताया है।

ठंड के साथ प्रदूषण का कहर भी जारी
एक तरफ जहां दिल्ली में ठंड बढ़ रही है तो दूसरी तरफ प्रदूषण की खराब स्थिति भी बरकरार है। सेंट्रल पलूशन कंट्रोल कमिटी के मुताबिक, पंजाब बाग इलाके में AQI 260 है जिसे ‘खराब’ श्रेणी का माना जाता है।

आने वाले दिनों में और ज्यादा बढ़ेगी ठंड
राजधानी दिल्ली में इस साल समय से बहुत पहले ही हाड़ कंपाने वाली ठंड की चेतावनी दी जा चुकी है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा था कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते सोमवार से दिल्ली में तापमान में गिरावट होगी। उनके मुताबिक सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान नीचे गिरने लगेगा, जिससे अचानक ठंड में वृद्धि हो जाएगी। आरके जेनामनी ने कहा था कि आने वाले दिनों में तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर सकता है।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply