फिर खौफनाक हुआ कोरोना: यहां हर 17 सेकंड में हो रही एक शख्स की मौत

0
2 views
फिर खौफनाक हुआ कोरोना: यहां हर 17 सेकंड में हो रही एक शख्स की मौत


जिनेवा: कोरोना संक्रमण की रफ्तार में अचानक से तेजी देखी जा रही है. खासकर यूरोप (Europe) में स्थिति फिर से खराब हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के क्षेत्रीय निदेशक हैन्स क्लूज (Hans Kluge) ने कहा है कि यूरोप में हर 17 सेकंड में एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हो रही है.

इतनी है हिस्सेदारी
उन्होंने आगे कहा कि पिछले हफ्ते यूरोप में 29,000 से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं. यहां हर 17 सेकंड में एक व्यक्ति की COVID से मौत हो रही है. क्लूज ने आगे कहा कि कोरोना के वैश्विक मामलों में यूरोप की हिस्सेदारी 28 फीसदी है, जबकि मौत के मामले में यह आंकड़ा 26 प्रतिशत है.

रतन टाटा ने इस राज्य के नाम पर रखा है अपने कुत्ते का नाम, इंस्टाग्राम पर बताई वजह

चिंता का विषय
WHO अधिकारी ने बताया कि COVID-19 की वजह से मौतें पिछले हफ्ते 18 फीसदी तक बढ़ी हैं. यूरोप सबसे ज्यादा प्रभावित है, यहां लगातार नए केस सामने आ रहे हैं, जो निश्चित रूप से चिंता का विषय है. एक रिपोर्ट के अनुसार, स्विट्जरलैंड में सभी इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU) लगभग भर चुके हैं. सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि आंशिक लॉकडाउन हटाने की कोई संभावना नहीं है. वहीं, पुर्तगाल दो और हफ्तों के लिए लॉकडाउन लगाने की तैयारी कर रहा है.

बढ़ाया लॉकडाउन
इसी तरह हंगरी में आंशिक लॉकडाउन को फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. उधर, WHO ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर से मुकाबले के लिए वैक्सीन के समय पर उपलब्ध होने की संभावना बेहद कम हैं. WHO के आपातकालीन विभाग के निदेशक माइकल रयान ने कहा कि वैक्सीन आने में अभी वक्त है. चार से छह महीनों बाद ही कुछ संभव हो सकता है. 

बिना वैक्सीन लड़ना होगा
उन्होंने आगे कहा कि दुनिया के कई देश कोरोना की लहर का सामना कर रहे हैं. यह बेहद खतरनाक स्थिति है और हम सभी को यह समझ लेना चाहिए की हमें बिना वैक्सीन के ही कोरोना से लड़ना होगा. गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में ही कोरोना के मामलों में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है. भारत में भी संक्रमण में तेजी आई है. इसके मद्देनजर अहमदाबाद में कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है. यहां रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. कर्फ्यू शुक्रवार से लागू होगा और अनिश्चितकाल तक रहेगा. अहमदाबाद में अब तक कुल 46,022 कोरोना केस दर्ज किए जा चुके हैं.  

 





Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply