बड़ी खबर! विडियोज पर ऐड दिखाएगा Youtube, लेकिन क्रिएटर्स को नहीं मिलेंगे पैसे

0
2 views
बड़ी खबर! विडियोज पर ऐड दिखाएगा Youtube, लेकिन क्रिएटर्स को नहीं मिलेंगे पैसे


नई दिल्ली
दुनिया के सबसे पॉप्युलर विडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म यूट्यूब से जुड़ी सबसे अच्छी बात यह है कि इसपर विडियोज शेयर करने वाले क्रिएटर्स को पैसे मिलते हैं। यूट्यूब जिन क्रिएटर्स के विडियोज पर ऐड्स दिखाता है, उन्हें भी ऐड रेवन्यू का हिस्सा मिलता है। हालांकि, यूट्यूब की पॉलिसी में एक बड़ा बदलाव किया गया है और अब कई क्रिएटर्स के विडियोज पर ऐड दिखाए जाने के बावजूद उन्हें पैसे नहीं दिए जाएंगे। क्रिएटर्स के लिए यह एक बुरी खबर हो सकता है।

The Verge की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नए मॉनेटाइजेशन रूल्स के हिसाब से अगर क्रिएटर यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है, फिर भी उसके विडियो पर ऐड दिखाए जा सकते हैं। यूट्यूब की ओर से प्लैटफॉर्म के टर्म्स ऑफ सर्विसेज को अपडेट किया गया है। अब तक किसी भी यूट्यूब विडियो पर ऐड दिखते थे, तो उसके क्रिएटर को बदले में पैसे दिए जाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यानी कि अब किसी विडियो पर ऐड दिखने का मतलब क्रिएटर को पैसे मिलने की गारंटी नहीं है।

पढ़ें: पासकोड और टचआईडी से खुलेगा फेसबुक मेसेंजर, सेफ रहेंगे मेसेज

इन क्रिएटर्स पर पड़ेगा असर
नए अपडेट का असर उन छोटे क्रिएटर्स पर पड़ेगा जिनके विडियोज खूब देखे जाते हैं। दरअसल, यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए क्रिएटर के कम से कम 1000 सबस्क्राइबर्स होने चाहिए और 12 महीने के अंदर 4000 घंटे का वॉचटाइम उसके विडियोज पर होना चाहिए। कंपनी की ओर से नए टर्म्स ऑफ सर्विसेज यूनाइटेड स्टेट्स में रोलआउट किए गए हैं लेकिन दुनियाभर के बाकी मार्केट्स में भी अगले साल के आखिर तक ये शर्तें लागू हो जाएंगी।

पढ़ें: फेसबुक का नया फीचर, बनाएं अपना 3D एनिमेटेड अवतार

नहीं मिलेगा ऐड का रेवन्यू
यूट्यूब ने ऑफिशल स्टेटमेंट में कहा, ‘आज से शुरू करते हुए हम धीरे-धीरे उन चैनल्स के कुछ विडियोज पर भी ऐड दिखाएंगे जो YPP (यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम) का हिस्सा नहीं हैं। इसका मतलब है कि अगर आप YPP (यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम) में शामिल क्रिएटर नहीं हैं, तब भी आपके विडियोज पर ऐड्स दिख सकते हैं।’ यूट्यूब का कहना है कि प्रोग्राम का हिस्सा ना होने के चलते क्रिएटर्स को तब तक ऐड का रेवन्यू नहीं मिलेगा, जबतक वे रिक्यॉरमेंट को पूरा करते हुए अपना चैनल मॉनिटाइज नहीं करते।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply