बदतर इकोनॉमी के बीच CPEC परियोजना के लिए चीन से 2.7 बिलियन डॉलर लेने को तैयार पाकिस्तान

0
2 views
DA Image


पाकिस्तान ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) की मेनलाइन -1 परियोजना के पैकेज- I के निर्माण के लिए चीन से 2.7 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण लेने का फैसला किया है।सरकारी अधिकारियों का हवाला देते हुए, द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने रिपोर्ट दी है कि एमएल -1 परियोजना पर वित्तपोषण समिति की छठी बैठक, जिसमें पेशावर से कराची तक 1,872 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण और उन्नयन शामिल है, ने फैसला किया कि पाकिस्तान शुरू में चीन से  6.1 बिलियन अमरीकी डॉलर में से केवल 2.73 बिलियन अमेरिकी डॉलर को मंजूरी देने का अनुरोध करेगा। 

यह ऐसे समय में देखने को मिल रहा है जब पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था कुछ समय के लिए दिवालिया होने की कगार पर है  और कोविड -19 महामारी ने स्थिति को और भी बदतर बना दिया है।द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि आर्थिक मामलों के मंत्रालय को औपचारिक रूप से अगले सप्ताह चीन को पत्र भेजने का निर्देश दिया गया है, क्योंकि बीजिंग को अगले महीने के अंत तक अपने वित्त वर्ष की योजनाओं को अंतिम रूप देने की उम्मीद है।

सूत्रों ने पाकिस्तान के अखबार को बताया कि इस साल अप्रैल में, पाकिस्तान ने चीनी ऋण के लिए एक टर्म शीट साझा की थी, जिसमें 1 प्रतिशत ब्याज दर की मांग की गई थी। लेकिन चीन ने अभी तक औपचारिक रूप से अनुरोध का जवाब नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि अनौपचारिक रूप से चीनी अधिकारियों ने यह बताया कि ब्याज दर शब्द पत्रक में वर्णित एक से अधिक हो सकती है।

मई में संयुक्त राज्य में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी ने द डिप्लोमैट के एक लेख में लिखा कि चीन के साथ रणनीतिक संबंधों को बनाए रखने की पाकिस्तान की इच्छा के परिणामस्वरूप 62 बिलियन अमरीकी डालर के CPEC का निर्माण हो रहा है। उसमें बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का एक सेट शामिल है, जिसमें पारदर्शिता की कमी है।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply