रिपब्लिक पार्टी के गढ़ जॉर्जिया से जीते जो बाइडेन, डोनाल्‍ड ट्रंप को दी नसीहत

0
2 views
रिपब्लिक पार्टी के गढ़ जॉर्जिया से जीते जो बाइडेन, डोनाल्‍ड ट्रंप को दी नसीहत


वॉशिंगटन
रिपब्लिकन पार्टी का मजबूत गढ़ माने जाने वाले राज्य जॉर्जिया से डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन जीत गए हैं। पुनर्मतगणना के बाद राज्य के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही बाइडेन 1992 के बाद इस महत्वपूर्ण राज्य से जीतने वाले पहले डेमोक्रेट बन गए हैं। करीब 50 लाख मतों की गणना अधिकारी मशीन के बजाए हाथों से कर रहे थे जिसमें कई दिन का वक्त लगा।

इसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के बाइडेन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले 12,284 मतों से जीते। पुनर्मतगणना से पहले बाइडेन करीब 14,000 मतों से आगे चल रहे थे। जॉर्जिया के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ब्राड राफेंसपरगर ने गुरुवार को कहा, ‘जॉर्जिया के पहले राज्यव्यापी ऐतिहासिक ऑडिट ने इस बात की पुन: पुष्टि कर दी कि राज्य की नई सुरक्षित मतपत्र प्रणाली में सटीक गणना करके परिणाम दिए गए।’

ट्रंप का नतीजे स्वीकार ना करना गैर जिम्मेदाराना: बाइडेन

इससे पहले 1992 में बिल क्लिंटन जॉर्जिया से जीते थे। अधिकारियों ने कहा कि ऑडिट से यह पुष्टि हो गई है कि तीन नवंबर को हुए चुनाव में कोई धोखाधड़ी या अनियमितता नहीं हुई। इस बीच बाइडेन ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव में हार स्वीकार ना करके अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बेहद खराब संदेश भेज रहे हैं। अमेरिका में तीन नवम्बर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में अधिकतर प्रमुख मीडिया घराने जो बाइडेन को विजेता घोषित कर चुके हैं।

बाइडेन के नाम पर कुछ सप्ताह बाद कई राज्य आधिकारिक मोहर लगाएंगे। हालांकि ट्रंप ने हार स्वीकार करने से मना कर दिया है और कई राज्यों में चुनावी परिणामों के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया है। विलमिंगटन में दोनों पक्षों के गवर्नरों के एक समूह के साथ बैठक में बाइडन ने कहा, ‘लोकतंत्र किस तरह काम करता है, इसको लेकर दुनिया के बाकी हिस्सों में बेहद खराब संदेश जा रहा है। मुझे नहीं पता कि उनका(ट्रंप) मकसद क्या है लेकिन मुझे लगता है कि यह बेहद गैर जिम्मेदाराना है।’

‘ट्रंप इतिहास के सबसे गैर ज‍िम्‍मेदार राष्‍ट्रपति’
उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘अब राष्ट्रपति जो कर रहे हैं वह एक और घटना है जिससे वह इतिहास में अमेरिका के सबसे गैर-जिम्मेदार राष्ट्रपतियों में से एक के रूप में पहचाने जाएंगे।’ बाइडेन ने कहा, ‘हम यह स्पष्ट करना चाहेंगे कि हमने जीत हासिल की है… पर ऐसे इंसान के लिए यह समझना मुश्किल है। मुझे विश्वास है कि उन्हें पता है कि वह ना जीते हैं और ना जीतने वाले हैं। हम 20 जनवरी को सत्ता संभालेंगे।’ इस बैठक के बाद बाइडन ने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में देश में कोविड-19 से निपटने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन नहीं लगाए जाने की पुष्टि की।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply