सचिन तेंदुलकर ने PAK के खिलाफ आज ही खेला था पहला इंटरनेशनल मैच, बनाए थे इतने रन

0
1 views
सचिन तेंदुलकर ने PAK के खिलाफ आज ही खेला था पहला इंटरनेशनल मैच, बनाए थे इतने रन


नई दिल्ली: टीम इंडिया को ऊंचाइयों पर पहुंचाने में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का अहम योगदान दिया है. इस  महान बल्लेबाज ने आज ही के दिन यानी 15 नवंबर 1989 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. वो अपनी बल्लेबाजी से दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को अपना दीवाना बनाने में कामयाब रहे थे. सचिन ने 16 साल की उम्र में कराची के नेशनल स्टेडिम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में अपना पहला मैच खेला था. सचिन के साथ सलिल अंकोला ने भी अपना पहला इंटरनेशनल मैच इसी दिन खेला था.

यह भी देखें- PHOTOS: रोहित शर्मा समेत खेल जगत के इन सितारों ने यूं मनाई दिवाली की खुशियां

टेस्ट मैच की पहली पारी में सचिन हालांकि सिर्फ 15 रन ही बना पाए थे और फिर पाकिस्तान की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे वकार यूनिस की गेंद पर आउट हो गए थे. मैच ड्रॉ रहा था और इसलिए सचिन को दूसरी पारी खेलने का मौका नहीं मिला था.

एक अजीब इत्तेफाक ये है कि साल 2013 में 15 नवंबर को ही सचिन आखिरी बार बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे थे. उन्होंने अपना आखिरी मैच अपने गृहनगर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इस मैच में सचिन ने 74 रन बनाए थे. इस मैच में भी सचिन को दूसरी पारी खेलने का मौका नहीं मिला था. भारत ने ये मैच पारी और 126 रनों से जीता था.

बीसीसीआई ने अपने ट्वीट में कहा, ‘आज के दिन-1989 में सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था. 2013 में ये महान खिलाड़ी आखिरी बार भारत के लिए मैदान पर उतरा था. पूरी दुनिया में लाखों लोगों को प्रेरित करने के लिए शुक्रिया.’

सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट और 463 वनडे मैच खेले हैं. उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 100 शतक हैं. वनडे में उन्होंने 18,426 रन बनाते हुए 49 शतक लगाए हैं. टेस्ट में उनके नाम 15,921 रन बनाए हैं जिसमें 51 शतक शामिल हैं. उन्होंने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टी-20 मैच भी खेला है जिसमें उन्होंने 10 रन बनाए थे.
(इनपुट-आईएएनएस)





Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply