Home व्यापार Coronavirus: Lockdown के दौरान RBI ने दी राहत, जानिए April में EMI...

Coronavirus: Lockdown के दौरान RBI ने दी राहत, जानिए April में EMI कटेगी या नही

12 views
0

 

देश में कोरोनावायरस से जुड़े मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. शुक्रवार को ये आंकड़ा 700 के पार चला गया जिनमें से 18 की मौत भी हो गई है जबकि 60 से अधिक लोगों को ठीक किया जा चुका है.

rbi governor shakti kant,rbi announcements,emi moratorium,covid-19 rbi rate cut,coronavirus,emi relief due to corona,emi postponed due to corona,loan emi postponed,bank emi postponed,loan

कोरोनावायरस की वजह से देश को 21 दिन के लिए लोग डाउन कर दिया गया है. इस हालात में उन लोगों को सबसे ज्यादा टेंशन हो रही है जिनकी हर महीने होम, कार या पर्सनल लोन की EMI यानी कि किस्त जाती है.

ऐसे में आपकी टेंशन को दूर करने के लिए शुक्रवार को रिजर्व बैंक ने मकान खरीदने वाले, कार खरीदने वाले, पर्सनल लोन लेने वाले और अन्य लेनदारो को 3 महीने तक EMI चुकाने से राहत दी है.

लेकिन राहत को लेकर लोगों के मन में कई सवाल है. सबसे पहला सवाल यह है कि क्या इस बार यानी कि अप्रैल में नहीं कटेगी EMI. तो मैं आपको यह बता दूं कि यह ताई उस बैंक को करना है जिससे आपका लोन चल रहा है.

यहां बता दें कि RBI ने बैंकों को आदेश नहीं सिर्फ सलाह दी है. ऐसे में अब फैसला बैंकों के पाले में है. सरल भाषा में समझे तो बैंकों को अब तय करना है कि वह आप लोगों को EMI पर छूट दे रही है या नहीं.

यानी अब बैंक चाहेगा तो आपकी EMI काट सकता है या नहीं भी. लेकिन यहां आप को समझना होगा कि अगर EMI नहीं काटता है और RBI की बात मानकर आपकी EMI को आगे बढ़ाता है तो यह भोज आप पर ही आएगा.

ये जरूर संभव है कि बैंक आप की मासिक किस्त को बढ़ा दे इसके अलावा आपको 10 ईयर के कुछ महीने बड़ा या 1/10 सेटलमेंट का विकल्प भी मिल सकता है. 1/10 सेटेलमेंट के लिए 6 से 9 महीने का समय आपको मिल सकता है.

 

Please follow and like us:

Leave a Reply