Good News: देश के किसी भी रेलवे अस्पताल में इलाज करवा सकेंगे रेलकर्मी

0
2 views
Good News: देश के किसी भी रेलवे अस्पताल में इलाज करवा सकेंगे रेलकर्मी


टीएन मिश्र, लखनऊ
रेलकर्मी अब देश के किसी भी रेलवे अस्पताल में आसानी से इलाज करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें सिर्फ उम्मीद हेल्थ कार्ड दिखाना होगा। इसके जरिए संबंधित अस्पताल के डॉक्टर एक क्लिक पर रेलकर्मी की केस हिस्ट्री, सभी जांचें देख सकेंगे। इसके लिए रेल मंत्रालय ने रेलटेल को अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) लागू कराने की जिम्मेदारी सौंपी है।

रेलकर्मियों को अभी कार्यक्षेत्र के अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलती है। जरूरत पड़ने पर उन्हें रेफर करवाने के बाद दूसरी जगह इलाज की सुविधा मिलती है। इस बीच रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ वीके यादव ने देशभर के 125 रेलवे अस्पतालों और 650 पॉलिक्लिनिकों को एकीकृत सिस्टम के तहत जोड़ने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह योजना लागू करने का जिम्मा रेलटेल चेयरमैन और एमडी पुनीत चावला को सौंपा है।

13 लाख रेलकर्मियों का डेटा कहीं से भी हो सकेगा एक्सेस
अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली को ऐसे सॉफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा, जिससे देशभर के सभी रेलवे अस्पताल आपस में कनेक्ट हो जाएंगे। इसके अलावा सभी 13 लाख रेलकर्मियों का डेटा कहीं से भी एक्सेस किया जा सकेगा। उत्तर रेलवे की सीएमएस डॉ. वीएम सिन्हा ने बताया कि एचएमआईएस से सभी रेलवे अस्पतालों और डिस्पेंसरियों का क्लिनिकल डेटा कस्टमाइज करने की भी सुविधा मिल सकेगी।

मोबाइल पर मिलेगी मेडिकल हिस्ट्री
रेलटेल ने जिस कंपनी को सॉफ्टवेयर लागू करवाने की जिम्मेदारी सौंपी है, वह रेलकर्मियों को उनके एंड्रॉयड मोबाइल पर उनकी मेडिकल हिस्ट्री उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा इलाज के दौरान करवाई गई जांचों की रिपोर्ट का लिंक भी दिया जाएगा।

सभी अस्पतालों को एचएमआईएस से जोड़ने की तैयारी
डॉ. संजय श्रीवास्तव, सीएमएस, पूर्वोत्तर रेलवे ने बताया कि अभी एनईआर के बादशाहनगर, ऐशबाग और गोंडा अस्पताल के मरीज एचआईएमएस सॉफ्टवेयर से जुड़े हैं। इसी तर्ज पर सभी अस्पतालों को एचएमआईएस से जोड़ने की तैयारी है।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply