Health Tips: अखरोट को भिगोकर खाने के हैं ये 7 गुण, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से कर देंगे आपको दूर

0
1 views
Health Tips: अखरोट को भिगोकर खाने के हैं ये 7 गुण, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से कर देंगे आपको दूर


Health Tips: क्या आप रोज़ अखरोट खाते हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो आपका ये फैसला बिलकुल सही है. क्योंकि अखरोट खाना आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है. दरअसल, अखरोट में विटामिंस, मिनरल्स, पोटैशियम, फाइबर और कैल्शियम की मात्रा काफी ज़्यादा होती है. इसके अलावा ये मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व से भी भरपूर होता है और अखरोट के इन्हीं सब गुणों को बढ़ाने का काम करता है एक तरीका जो है ‘अखरोट भिगोकर खाना’. अब इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर भीगे हुए अखरोट जब आप खाएंगे तो आपको इसके ढेरों फायदे भी होंगे. तो बस आज हम आपको भीगे हुए अखरोट खाने के ऐसी ही कुछ असरदार फायदे बताने जा रहे हैं.

1. अखरोट करे डायबिटीज की छुट्टी

भीगे हुए अखरोट खाने का पहला फायदा मिलता है डायबिटीज में, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. अगर आप रोज़ एक रूटीन के तहत सिर्फ 2 से 3 अखरोट भी खाते हैं तो ये आपको टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचा सकता है.

2.अखरोट दिल का भी रखे ध्यान

अखरोट भिगोकर खाना आपके दिल के लिए बेहद असरदार है. ओमेगा-3 एसिड की मात्रा से भरपूर होने के कारण अखरोट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में माहिर है जो दिल के लिए बहुत ज़रूरी है. इसके अलावा, बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने में भी अखरोट का अहम रोल है. लिहाज़ा अगर आप किसी दिल की बीमारी से परेशान हैं तो अखरोट खाना शुरू कर दें.

3. कैंसर के खतरे को कम करे अखरोट
हेल्थ को लेकर अक्सर कई रिसर्च होती ही रहती हैं. ऐसी ही एक रिसर्च के मुताबिक़, रोज़ाना अखरोट खाना आपको प्रॉस्टेट, ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल जैसे खतरनाक कैंसर से दूरी बनाए रखने में मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स नामक तत्व होता है, जो कैंसर से लड़ने में आपकी मदद करता है. साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के सेल्स को पनपने नहीं देता. इसके अलावा, भीगे अखरोट खाने से हार्मोंस भी संतुलित रहते हैं.

4. प्रेग्नेंसी में भी असरदार

अगर आप प्रेग्नेंसी के सुखद दौर से गुज़र रही हैं तो इस वक़्त में अखरोट खाना आपके बेबी के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. ओमेगा-3 एसिड से भरपूर अखरोट बच्चे के दिमाग को विकसित करता है और बच्चे के साथ साथ माँ को भी सेहतमंद रखता है.

5. इम्यूनिटी बूस्टर है अखरोट

अखरोट सिर्फ एक ड्राई फ्रूट नहीं बल्कि एक इम्यूनिटी बूस्टर भी है. इसके एंटीऑक्सीडेंट तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने के साथ साथ आपको हेल्दी और फिट बनाए रखते हैं.

6. अखरोट दिलाए कब्ज से छुटकारा

अक्सर आप सभी को कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ता होगा. ऐसे में अगर आप डेली अखरोट खाना शुरू कर दें तो आप बड़ी ही आसानी से पेट से जुड़ी दिक्कतों से निजात पा सकते हैं. अखरोट में मौजूद फाइबर, पेट को सही रखने और कब्ज की परेशानियों को दूर करने में अचूक है. इसके साथ ही, भीगे हुए अखरोट खाने से डाइजेशन सिस्टम भी मज़बूत बना रहता है.

7. अखरोट बनाए हड्डियों को मजबूत

फाइबर के अलावा अखरोट कैल्शियम और प्रोटीन से भी भरपूर होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में कारगर है. इसके अलावा अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो हड्डियों को अंदर से मजबूती देने का काम करता है. साथ ही, ओमेगा-3 एसिड से भरपूर होने की वजह से अखरोट खाना आपकी सूजन की परेशानी को भी ख़त्म कर सकता है.

Chanakya Niti: व्यक्ति का जब बुरा समय हो तो चाणक्य की इन 3 बातों को कभी न भूलें, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply