Health Tips: दिवाली पर रखें अपने शुगर लेवल का ध्यान, जानिए कैसे लें सुरक्षित रूप से मिठाइयों का स्वाद

0
3 views
Health Tips: दिवाली पर रखें अपने शुगर लेवल का ध्यान, जानिए कैसे लें सुरक्षित रूप से मिठाइयों का स्वाद


नई दिल्लीः दिवाली एक महत्वपूर्ण त्यौहार है जिसे पूरे देश में मनाया जाता है. दिवाली के खास मौके पर लोग एंजॉय करने के साथ ही अच्छे खाने का भी लुत्फ लेते हैं. इस साल महामारी के कारण त्योहार को थोड़ा सावधानी से मनाया जा सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो शुगर या इम्यून से संबंधित किसी बिमारी का सामना कर रहे हैं.

दिवाली पर ज्यादातर लोग मिठाई खाना पसंद करते हैं. वहीं शुगर के मरीजों के लिए मिठाई से दूर रहना काफी मुश्किल हो सकता है, खासकर जब उनके आस पास मिठाइयां ही मिठाइयां हों. कई विशेषज्ञों का मानना है कि त्योहारी सीजन के दौरान शुगर के रोगियों के लिए सावधानी बरतना जरूरी है, ताकि दिवाली के बाद के प्रभाव से बचा जा सके. दीवाली के दौरान शुगर के रोगी किस तरह से मिठाई का आनंद ले सकते हैं, यह व्यक्ति की स्थिति पर निर्भर करता है.

इस दिवाली अपने ब्लड शुगर लेवल का ऐसे रखें ध्यान

1. शुगर के मरीज त्योहारी सीजन में मिठाई, नमकीन, तली हुई और वसायुक्त खाद्य पदार्थों को सीमित तौर खा सकते हैं. शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए नेचुरल शुगर जैसे कि स्टीविया या स्प्लेन्डा सुरक्षित विकल्प बन सकती हैं.

2. शराब के अधिक सेवन से बचें.

3. अनियमित समय पर खाना खाने से बचें.

4. ज्यादा समय तक व्रत रखने से हाइपोग्लाइसीमिया (लो ब्लड शुगर) और कमजोरी हो सकती है जो डायबटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

5. कुछ व्यायाम जैसे चलना, तैरना, साइकिल चलाना आदि करके शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः
डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकासनदायक है कोरोना और प्रदूषण, जानें कैसे करें बचाव

सर्दियों में रुखे और टूटे बालों की समस्याओं से बचना होगा आसान, बस ध्यान में रखनी होगी ये कुछ बातें



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply