Health Tips: ये 5 टिप्स अपनाकर आप कर सकते हैं अपनी बढ़ती उम्र की रफ्तार कम

0
2 views
Health Tips: ये 5 टिप्स अपनाकर आप कर सकते हैं अपनी बढ़ती उम्र की रफ्तार कम


Health Tips: अपने आपको जवान और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप बहुत सारा पैसा मेकअप प्रोडक्ट्स, स्किन केयर प्रोडक्ट्स, हेयर केयर प्रोडक्ट्स और दूसरी चीजों पर खर्च करते हैं. ज़्यादातर लोग मानते हैं कि इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से उनकी उम्र पर बुढ़ापे के लक्षण कम दिखेंगे, मगर होता इसका उल्टा है. बाज़ार में मिलने वाले 99% प्रोडक्ट्स केमिकल्स और दूसरी अप्राकृतिक चीजों से बने होते हैं, जिनका आपकी त्वचा पर बुरा असर होता है. नतीजन जो त्वचा गलत लाइफस्टाइल के चलते पहले से ही खराब होती जा रही है उसे और ज़्यादा तेज़ी से बिगाड़ने का काम करता है इन केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का लगातार यूज़. इसलिए ज़रुरत है कि केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को रोका या कम किया जाए और अपने ख़राब लाइफस्टाइल में सुधार लाया जाए. बढ़ती उम्र के सबसे पहले लक्षण आपके चेहरे पर दिखना शुरू होते हैं. झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, त्वचा का ढीलापन, फाइन लाइन्स आदि के कारण ही आप बूढ़े नज़र आते हैं. त्वचा पर इन लक्षणों के उभरने का मुख्य कारण है फ्री-रेडिकल्स, तनाव, गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल. इसलिए आज हम आपको स्लो एजिंग के वो 5 आसान लेकिन सबसे ज़्यादा असरदार तरीके बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपनी उम्र से कम दिख सकते हैं.

ज़्यादा पानी का सेवन

अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो त्वचा डिहाइड्रेट हो जाएगी. इसके कारण त्वचा में खिंचाव होगा और फिर झुर्रियां पैदा होंगी. अक्सर लोग लम्बे समय तक पानी की कमी को नज़रंदाज़ करते हैं जिससे आपकी त्वचा दिन-ब-दिन खराब होती जाती है. इसलिए आपको हर दिन कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए. पानी पीने से आपके शरीर से ऐसे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर आपको बूढ़ा बनाते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट फूड्स हैं ज़रूरी

बुढ़ापे का एक सबसे बड़ा कारण फ्री-रेडिकल्स होते हैं. इन फ्री-रेडिकल्स से लड़ने के लिए आपके शरीर को ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स की ज़रुरत पड़ती है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स आपको सभी तरह के रंगीन फलों और सब्जियों से मिलते हैं. लिहाज़ा आपको हर दिन कम से कम 5 फल और सब्जियां खानी चाहिए. फल और सब्जियां आपके शरीर को कई तरह के रोगों और डैमेज से भी बचाती हैं और पेट को स्वस्थ रखने का काम भी करती हैं.

सफेद चीनी है खतरनाक

मीठा किसे पसंद नहीं होता लेकिन आपको समय से पहले बूढ़ा बनाने का एक कारण ये मीठा ही है. बता दें कि, सफेद चीनी से बनी चीजें आपकी सेहत के साथ साथ आपकी त्वचा के लिए भी बेहद नुकसानदायक हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि शुगर में ग्लूकोज़ और फ्रक्टोज़ होते हैं, जो त्वचा में बनने वाले दो सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन्स कोलाजन और इलास्टिन को नष्ट कर देते हैं जिससे आपकी त्वचा का लचीलापन ख़त्म हो जाता है और आप जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं. इस प्रक्रिया को एडवांस ग्लाइकेशन या AGE कहते हैं. इसलिए चीनी और चीनी के प्रयोग से बनने वाली दूसरी सभी मीठी चीजों का सेवन बंद करना ही आपके लिए सही होगा.

कम तनाव फायदेमंद

तनाव भी आपको बूढ़ा बनाने वाला एक बड़ा फैक्टर है. इसका कारण यह है कि तनाव के कारण आपके शरीर से कॉर्टिसोल हार्मोन रिलीज़ होता है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए जीवन में तनाव कम करना ज़रूरी है. तनाव कम करने के लिए अपने सभी कामों को समय पर करें, रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करें, ध्यान (मेडिटेशन) करें और खुश रहें. जीवन की किसी भी समस्या को इतना बड़ा न मानें कि आपको उसकी वजह से निराश रहना पड़े. बस इन्हीं तरीकों से तनाव घटा लें, तो आपकी जिंदगी भी खुशहाल हो जाएगी और आपकी बढ़ती उम्र की गति भी धीमी हो जाएगी.

गहरी नींद है बेजोड़

सभी चीजों के अंत में जो सबसे जरूरी टिप है, वो है अच्छी और गहरी नींद. आपके शरीर को रिपेयर करने का काम ज़्यादातर आपकी नींद करती है. इसलिए अगर आप ज़रुरत से कम या बहुत ज़्यादा सोते हैं, तो इसका असर आपकी सेहत, आपके मानसिक स्वास्थ्य और आपकी त्वचा पर दिखता है. आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप रात में जल्दी सोएं और दिन में जल्दी उठें. 18 साल से 60 साल तक की उम्र के व्यक्ति के लिए ज़रूरी है कि वो हर दिन 7 से 9 घंटे की गहरी नींद आवश्यक रूप से ले.

Chanakya Niti: व्यक्ति का जब बुरा समय हो तो चाणक्य की इन 3 बातों को कभी न भूलें, जानिए आज की चाणक्य नीति



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply