Home त्यौहार Holika dahan: होलिका दहन पर बन रहा गजकेसरी योग, 5 उपाय से...

Holika dahan: होलिका दहन पर बन रहा गजकेसरी योग, 5 उपाय से मिलेगी शनि, राहु-केतु से मुक्ति

7 views
0
holika dahan 2020,holika dahan time 2020,holika dahan kab hai
holika dahan time 2020
holika dahan time 2020,Holi2020
Holika dahan 2020

Holika dahan: रंगों का त्योहार होली इस साल 10 मार्च को मनाया जाएगा. खास बात यह है कि इस साल होलीका दहन शुभ गजकेसरी योग में किया जाएगा.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गज मतलब हाथी, केसरी मतलब शेर. हाथी और शेर का संबंध मतलब राजसी सुख. गज को गणेश जी का भी रूप माना गया है.

इस योग में व्यक्ति को फल उसकी राशि, नक्षत्र और गुरु की स्थिति के आधार पर मिलता है. आइए जानते हैं कि आखिर किस दिन, किस शुभ मुहूर्त में होलिका दहन के साथ ये 5 उपाय करने से व्यक्ति को शनि राहु केतु और नजर दोष से मुक्ति मिलती है.

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त:

होलिका दहन का दिन 9 मार्च संध्या काल में 6:22 से 8:49 तक भद्रा कुश योग सुबह 9:50 से 10:51 तक, भद्रा मुखा सुबह 10:51 से 12:32 तक.

holika dahan 2020,holika dahan time 2020
Holika dahan time 2020
  • होलिका दहन करने या फिर उसके दर्शन मात्र से ही व्यक्ति को शनि, राहु, केतु के साथ नजर दोष से मुक्ति मिलती है.
  • होली की भस्म का टीका लगाने से नजर दोष और प्रेत बाधा से मुक्ति मिलती है.
  • अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करना चाहते हैं तो जलती हुई 3 गोमती चक्र हाथ में लेकर अपनी इच्छा को 21 बार बोल कर तीनों गोमती चक्र को पानी में डालकर, अग्नि को प्रणाम करके वापस आ जाए.
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यदि कोई व्यक्ति घर में भस्म चांदी की डिब्बी में रखता है तो उसकी कई बाधाएं अपने आप ही दूर हो जाती हैं.
  • अपने कार्यों में आने वाली बाधा को दूर करने के लिए आटे का चौमुखा दीपक सरसों के तेल से भरकर उसमें कुछ दाने काले तिल, एक बताशा, सिंदूर और एक तांबे का सिक्का डालकर उसे होली की अग्नि से  जलाएं. अब इस दीपक को घर के पीड़ित व्यक्ति के सिर से उतारकर किसी सुनसान चौराहे पर रखकर बगैर पीछे मुड़े, हाथ पैर धोकर घर में प्रवेश कर ले.
Please follow and like us:

Leave a Reply