Home घरेलू नुस्खे यदि आप भी है खांसी और जुकाम से परेशान तो करें ये...

यदि आप भी है खांसी और जुकाम से परेशान तो करें ये घरेलू उपाय, Home remedies for cough and cold

26 views
0
Home remedies for cough and cold
Home remedies for cough and cold

यदि आप भी है खांसी और जुकाम से परेशान तो करें ये घरेलू उपाय, Home remedies for cough and coldold

 

Home remedies for cough and cold
Home remedies for cough and cold

अक्सर सर्दियों के दिनों में लोग खांसी और जुकाम (cough and cold) जैसी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. कई लोगों को लगातार जोर-जोर से खांसी आती है. खांसते-खांसते कई बार उल्टी भी होने लगती है और सीने में तेज जलन महसूस होने लगती है. थोड़ी देर के बाद रुक रुक कर खांसी आती ही रहती है इसलिए रोगी का हाल बुरा हो जाता है और उसकी सांस रुकने लगती है. कई बार इस तरह की खांसियों के कुछ और कारण भी हो सकते हैं. लेकिन इसे नजरअंदाज ना करें. इसके लिए नीचे कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं, जिनका प्रयोग करके आप काली खांसी को दूर कर सकते हैं.

How to get ride to cough
Benifits of garlic for cough and cold

लहसुन का सेवन करने से हमारे शरीर की बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती है. लहसुन सर्दी, जुकाम और खांसी (cough and cold) तीनों के इलाज के लिए अच्छी माना जाता है क्योंकि यह गर्म होती है. रोजाना खाने में लहसुन के प्रयोग से आप इन रोगों से दूर रह सकते हैं. खांसी से छुटकारे के लिए लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर बारीक काट लें और उन्हें पानी में डालकर उबाल लें. अब इस पानी से भाप लें. रोज ऐसा करने से 2 से 3 सप्ताह में खांसी बिल्कुल ठीक हो जाती है.

Benifits of Tulsi leaves for cough
Benifits of Tulsi leaves for cough and cold

तुलसी पत्ते का रोज सेवन करने से हमारा शरीर सभी रोगों से मुक्त रहता है. तुलसी के पत्ते भी खांसी-जुकाम में बहुत लाभदायक होते हैं. खांसी से राहत के लिए तुलसी के पत्तों और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीस लें. इस मिश्रण की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें. यह आपकी खांसी को खत्म करने के साथ-साथ आपके बालों को भी साफ कर देगी.

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो लाइक, कमेंट और शेयर जरुर करें. आयुर्वेद से संबंधित हेल्थ टिप्स पाने के लिए फॉलो बटन को दबाकर हमें फॉलो करें धंयवाद.

Please follow and like us:

Leave a Reply