Weather News Updates: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे

0
2 views
Weather News Updates: दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे


हाइलाइट्स:

  • उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा
  • मौसम विभाग ने सोमवार को रात के तापमान में बढ़ोत्तरी का जताया है अनुमान
  • दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 जबकि अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज

नई दिल्ली
उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से की ओर बढ़ने के चलते सोमवार को रात के तापमान में बढ़ोत्तरी का अनुमान जताया है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 जबकि अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले शुक्रवार को पिछले 14 साल में नवंबर महीने में दिल्ली में सबसे सर्द सुबह रही थी। वहीं दिल्ली की हवा ‘खराब’ श्रेणी में रही और 24 घंटे के दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स औसतन 251 रहा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार से न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है। राजस्थान के अधिकतर इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मैदानी इलाकों में चुरु में न्यूनतम तापमान सबसे कम 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य के एकमात्र पहाड़ी इलाके माउंट आबू में रात का तापमान एक डिग्री सेल्सियस रहा।

चंडीगढ़ में तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे
पंजाब और हरियाणा में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में दोनों राज्यों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री नीचे है। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 22.2 डिग्री सेल्सियस, 21.8 डिग्री सेल्सियस और 23.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक कम है।

हरियाणा में तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम
हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है जबकि हिसार में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्री नीचे है। नरनौल में अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Delhi Weather Update: प्रदूषण के बीच अक्टूबर में ठंड ने तोड़ा 58 साल का रिकॉर्ड

यूपी में तीन दिन ऐसा ही रहेगा मौसम
उत्तर प्रदेश में शनिवार को मौसम शुष्क रहा और अगले तीन दिन तक ऐसा ही रहने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश में ठंड बरकरार है और मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में राज्य में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है। मनाली, केलॉन्ग और कल्पा में तापमान शून्य से नीचे रहा जबकि शिमला में 5.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।



Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply