World Television Day: जानें टीवी का इतिहास और उससे जुड़ी खास बातें

0
1 views
World Television Day: जानें टीवी का इतिहास और उससे जुड़ी खास बातें


नई दिल्ली: टेलीविजन (Television) का संघर्ष, उपयोगिता, भविष्य आदि पर चर्चा करने के लिए हर साल 21 नवंबर को वर्ल्ड टेलीविजन डे (World Television Day) मनाया जाता है. अब तक टेलीविजन का सफर काफी रोचक रहा है और यह ब्लैक एंड व्हाइट से आज के समय में स्मार्ट टीवी (Smart TV) तक पहुंच गया है.

कब हुई थी वर्ल्ड टेलीविजन डे की शुरुआत
संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations) ने दिसंबर 1996 में 21 नवंबर को वर्ल्ड टेलीविजन डे के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी. बता दें कि 1996 में ही 21 नवंबर को पहले विश्व टेलीविजन फोरम की स्थापना की गई थी और इसी के उपलक्ष्य में विश्व टेलीविजन दिवस मनाया जाता है.

LIVE टीवी

क्यों की गई थी टेलीविजन फोरम की स्थापना
विश्व टेलीविजन फोरम की स्थापना का उदेश्य एक ऐसा मंच उपलब्ध कराना था, जहां टीवी के महत्व पर बात की जा सके. इस दिन संचार और वैश्वीकरण में टेलीविजन नाटकों की भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय और वैश्विक स्तर पर बैठकें होती हैं.

कब हुआ था टीवी का आविष्कार
साल 1927 में अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन लॉगी बेयर्ड ने टेलीविजन (Television) का आविष्कार किया था, लेकिन इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप देने में 7 साल का समय लग गया और साल 1934 में टीवी पूरी तरह से तैयार हुआ. इसके बाद 2 साल के अंदर कई आधुनिक टीवी के स्टेशन खोल दिए गए और टीवी लोगों के मनोरंजन का साधन बन गया.

ये भी पढ़ें- KBC 12: 7 करोड़ के सवाल पर अटकीं मोहिता शर्मा, क्या आप दे सकते हैं इसका जवाब?

भारत में कब आया टेलीविजन

1934 में टीवी आने के बाद भारत तक इसे पहुंचने के लिए 16 साल लग गए और पहली बार साल 1950 में यह भारत आया, जब एक इंजीनियरिंग के छात्र ने प्रदर्शन में टेलीविजन को सामने रखा. 15 सितंबर 1959 को सरकारी प्रसारक के तौर पर दूरदर्शन (Doordarshan) की स्थापना हुई. दूरदर्शन की शुरुआत के समय इसमें कुछ देर के लिए कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाता था और साल 1965 में नियमित दैनिक प्रसारण की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो के एक अंग के रूप में हुई.

VIDEO





Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply